एक सच्चा राजा जो सच सुनता है

एक राजा जो सच बोलने वाले दरबारी को सुनता है और राज्य का भला करता है

एक राजा जो सच बोलने वाले दरबारी को सुनता है और राज्य का भला करता है

एक बार की बात है, एक राज्य में एक राजा रहता था जिसका नाम वीरेन्द्र था। वीरेन्द्र एक बुद्धिमान और दयालु राजा था। वह अपने राज्य की प्रजा के लिए हमेशा चिंतित रहता था।

वीरेन्द्र के दरबार में एक सच बोलने वाला दरबारी था जिसका नाम चंद्रमा था। चंद्रमा हमेशा राजा को सच्चाई बताता था, चाहे वह राजा को कितना भी बुरा लगें।

एक दिन, वीरेन्द्र अपने दरबार में बैठे थे। उन्होंने अपने दरबारियों से पूछा कि राज्य की आर्थिक स्थिति कैसी है।

सब दरबारियों ने कहा कि राज्य की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी है। उन्होंने कहा कि राज्य में बहुत धन है और प्रजा बहुत खुश है।

लेकिन चंद्रमा ने कहा, “राजन, राज्य की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। राज्य में बहुत कर्ज है और प्रजा बहुत गरीब है।”

वीरेन्द्र चंद्रमा की बात सुनकर बहुत हैरान हुए। उन्होंने चंद्रमा से पूछा कि तुम यह कैसे कह सकते हो? सभी दरबारी तो राज्य की आर्थिक स्थिति अच्छी बता रहे हैं।

चंद्रमा ने कहा, “राजन, सभी दरबारी झूठ बोल रहे हैं। वे आपसे खुश रहना चाहते हैं, इसलिए वे आपको अच्छी आर्थिक स्थिति की झूठी रिपोर्ट दे रहे हैं।”

वीरेन्द्र ने चंद्रमा की बात मानी और उन्होंने अपने दरबारियों से कहा कि वे राज्य की आर्थिक स्थिति की सच्ची रिपोर्ट दें।

दरबारियों ने राजा के सामने अपनी झूठे रिपोर्टों को स्वीकार कर लिया। उन्होंने कहा कि वे राजा को खुश रखने के लिए ऐसा कर रहे थे।

वीरेन्द्र ने दरबारियों को सजा दी और उन्हें राज्य से निकाल दिया। उन्होंने चंद्रमा को राज्य का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया।

चंद्रमा ने राजा की मदद से राज्य की आर्थिक स्थिति को सुधारने का काम शुरू किया। उन्होंने करों को कम किया और गरीबों की मदद की।

चंद्रमा के प्रयासों से राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ। प्रजा खुशहाल हो गई और राज्य में शांति और समृद्धि कायम हो गई।

नैतिकता: सच्चाई का सामना करना और उसका सम्मान करना हमेशा अच्छा होता है। सच्चाई से हम अपने जीवन में सब कुछ हासिल कर सकते हैं।

चंद्रमा की कहानी से कुछ प्रेरणादायक सबक दिए गए हैं:

  • सच्चाई हमेशा जीतती है। चंद्रमा ने सच्चाई का सामना किया और उसे सम्मान मिला।
  • ईमानदारी हमेशा भुगतान करती है। चंद्रमा ने ईमानदारी से काम किया और उसे सफलता मिली।
  • सच्चाई का सामना करना कठिन हो सकता है, लेकिन यह हमेशा सही होता है। चंद्रमा ने सच्चाई का सामना करने से नहीं डराया और वह एक महान व्यक्ति बन गया।